WordPress क्या है ? (WordPress Tutorial)

ये पोस्ट मेरे wordpress tutorial series की पहली पोस्ट है। अगर आप Blogging field से है तो WordPress के बारे मे जरूर जानते होंगे लेकिन अगर आप Blogging फील्ड मे नए है तो ये post आपके लिए important हो सकती है

आज मैं आपलोगो को ये बताने की कोशिश करूंगा की WordPress क्या है और इसमे ऐसा क्या है जो ये Blogging करने वालों की पहली पसंद है। WordPress एक Content Management System (CMS) है CMS एक Web Based Platform है जो की Post, Article या Content को Web Platform पे manage करने की सुविधा प्रदान करता है। आज WordPress दुनिया का सबसे बड़ा और famous CMS Platform है। दुनिया मे WordPress Platform पे बनी Website/Blog की संख्या millions मे है

WordPress Blogging

WordPress दो प्रकार की service देता है

  • WordPress॰org : ये WordPress के द्वारा दी जाने वाली free service है लेकिंग इस CMS पे आपको डोमैन और hosting purchase करनी परेगी । wordpress की ये service दुनिया मे सबसे ज्यादा use की जाती है blogging के लिए क्योकि इसमे ultimate plugins का support मिलता है और किसी तरह का कोई restriction या limit नहीं होती.
  • WordPress॰com: wordpress के द्वारा दी जाने वाली दूसरी सर्विस या CMS WordPress॰com है जो हमे गूगल के blogger जैसा platform प्रदान करता है, Blogger की तरह इसमे मे बहुत से limit और restriction है लेकिंग इसका सबसे बड़ा एडवांटेज ये है की इसके लिए आपको domain और hosting purchase नहीं करनी पार्टी अगर आप free ऑप्शन select करते है ।

WordPress के इतने famous होने की क्या कारण है?

1.        Easy Interface और User Friendly

WordPress की सबसे बड़ी खास बात है है की इसमे coding करने की जरूरत नहीं परती ये आपको एक ऐसा इंटरफ़ेस देता है जिस से आप अपने Blog को पूरी तरह से customize कर सकते है अगर आपको coding का ज्ञान नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योकि wordpress मे आपको इसके लिए टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं , बस जरूरत है आपको अपने ब्लॉग के लिए अचे content लिखने की।

2॰ free to use (Opensource):

WordPress  एक open source Blogging Platform है जिसे use करने के लिए आपको licence नहीं लेना होता और न ही कोई पैसा देना होता है Open-Source होने के साथ-साथ user-Friendly होना इसके सबसे ज्यादा famous होने का कारण है।

3. SEO Friendly:

अगर आप WordPress पे अपना ब्लॉग बनाने की सोच रहे है तो आपको SEO के बारे मे ज्यादा tension लेने की जरूरत नहीं। WordPress के लिए बहुत सारे plugins free मे उपलब्ध है जिससे आप आसानी से अपने wordpress dashboard की madad से install कर सकते है।

अगर आप WordPress पे अपना ब्लॉग बनाने की सोच रहे है तो आपको SEO के बारे मे ज्यादा tension लेने की जरूरत नहीं। WordPress के लिए बहुत सारे plugins free मे उपलब्ध है जिससे आप आसानी से अपने wordpress dashboard की madad से install कर सकते है।

4. Ultimate Plugins & Flexible Envirnment:

जब हम blogging मे plugins या flexibility की बात करते है तो सबसे पहले WordPress का नाम आता है WordPress के लिए ultimate plugins मिल जाते है और बहुत सारे themes भी free मे download kar सकते है। जो आपके Blog को एक Professional Design और user के लिए अच्छा interface प्रदान करते है।

Conclusion

मेरी ये पोस्ट मे मैंने WordPress क्या है? सिर्फ इस बारे मे बताया , वैसे ये बात वो सभी लोग जानते है जो blogging कर रहे है। wordpress tutorial series की ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके बताइये। मेरी ये पोस्ट शायद उनलोगों के लिए ज्यादा बेहतर होगी जो Blogging नहीं करते है लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे है।

WordPress से related ये मेरी पहली पोस्ट है मेरे इस blog पे इसलिए मैंने अपनी पहली पोस्ट का टाइटल WordPress fundamental को चुना। आने वाले दिन मे मैं wordpress से related और भी post publish करूंगा धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here